Pages

Welcome my blog

Monday 5 January 2015

aadhar card and your bank account

आधार कार्ड और आपका बैंक अकाउंट
LPG की सब्सिडी सीधे उपभोक्ता के Bank Account में ट्रांसफर करने के लिए आधार कार्ड को Bank खातों से जोड़ा जा रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इसके तहत अब तक 10 करोड़ आधार नंबर्स को Bank Account से जोड़ा जा चुका है। इसके अलावा मनरेगा, पीडीएस, स्कॉलरशिप, रेमिटेंस आदि के लिए भी आधार को Bank Account से जोड़ना जरूरी है। आधार नंबर को Bank Account से जोड़ने के लिए नागरिकों से उनका आधार कार्ड या आधार नंबर उस Bank की शाखा में जमा करवाने को कहा गया है जहां उनका Bank खाता है।
ऎसे पता करें Bank से जुड़ा आधार या नहीं-
यह पता करने के लिए कि आपका आधार नंबर आपके Bank Account के साथ जुड़ गया है या नहीं, उपभोक्ता अपने मोबाइल पर *99*99 हैश डायल करें। इसके बाद 12 डिजिट का आधार नंबर डालें और OK करें। आधार नंबर सही है यह पुष्टि करने के लिए 1 डायल करें। इसके बाद मोबाइल पर आधार कार्ड के Bank से जुड़े होने की जानकारी मिल जाएगी। इस मैसेज में यह भी बताया जाएगा कि किस Bank से किस तारीख को आधार कार्ड Link हुआ है।
ऎसे पा सकते हैं सब्सिडी-
           (DBTL) स्कीम सबसे पहले 1 जून 2013 को लॉन्च की गई थी और इसके तहत एलपीजी सब्सिडी लेने के लिए लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य बताया गया था। सरकार ने बाद में इस स्कीम में फेरबदल कर इसे 15 नवंबर 2014 को 54 जिलों के लिए लॉन्च किया था और अब 1 जनवरी 2015 से यह देश भर में लागू होने जा रही है।
   इस स्कीम के तहत अब एलपीजी उपभोक्ता सब्सिडी सीधे Bank Account में ले सकेंगे। स्कीम से जुड़ने वाले सीटीसी कंज्यूमर कहलाएंगे। इसके दो तरीके हैं। प्राइमरी तरीके में जहां उपभोक्ता के पास आधार नंबर है उसे अपने आधार नंबर को Bank Account नंबर और एलपीजी कंज्यूमर नंबर के साथ लिंक करना होगा। जबकि सैकंड्री तरीके में जहां उपभोक्ता के पास आधार नंबर नहीं है वहां वह अपनी सब्सिडी सीधे Bank Account में पा सकता है। इसके लिए या तो वे अपना Bank Account की जानकारी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर को दें या फिर अपना एलपीजी कंज्यूमर आईडी अपने Bank को दें।

No comments: